Happy Birthday Usha Uthup : ट्रेनिंग तक नहीं मिली, फिर होटल में गाना गाकर बनीं क्वीन ऑफ पॉप

नई दिल्ली। ऊषा उत्थुप को क्वीन ऑफ पॉप के नाम से जाना जाता है। ऊषा ने ही सबसे पहले देश में पॉप गानों को पहचान दी थी। आज उनका हैप्पी बर्थ डे है। 8 नवंबर 1947 को मुंबई में जन्मी ऊषा तमिल ब्राह्राण परिवार से हैं। बचपन से ही ऊषा की आवाज काफी भारी और अलग थी। वे सामान्य म्यूजिक क्लासेस के लिए अनफिट थीं। पर ऊषा ने हार नहीं मानी। बिना ट्रेनिंग के लगातार स्टेज पर गाने गाती रहीं। बाद में यह अलग आवाज उनकी पहचान बनी। अपनी फ्यूजन तकनीक के चलते वे बॉलीवुड में 70 और 80 के दशक में काफी हिट हुई थीं। ऊषा ने 8 विदेशी और 17 भारतीय भाषा में गाने गाए हैं।

नाइट क्लब से शुरुआत

20 साल की उम्र में उत्थुप ने साड़ी पहन कर चेन्नई के माउंट रोड स्थित जेम्स नामक एक छोटे से नाइटक्लब में गाना शुरू किया। फिर मुंबई के ‘टॉक ऑफ द टाउन’ और कलकत्ता के “ट्रिनकस” जैसे नाइटक्लब से होते हुए ऊषा दिल्ली गईं। वहां ओबेरॉय होटल में गाना गाया। वहीं ऊषा उत्थुप की शशि कपूर से मुलाकात हुई। इसके बाद शशि कपूर ने ऊषा को फिल्म में गाने का मौका दे दिया। ऊषा ने ‘शालीमार’, ‘शान, वारदात’, ‘प्यारा दुश्मन’, ‘अरमान’, ‘दौड़ जैसी फिल्मों में गाए गए।

ऊषा के बेस्ट सांग

हरि ओम हरी (प्यारा दुश्मन, 1980), दोस्तों से प्यार किया (शान, 1980), उरी उरी बाबा (दुश्मन देवता, 1991), डार्लिंग (सात खून माफ, 2011)।

लुक की आलोचना और तारीफ भी

ऊषा ने बताया कि एक बार एक पत्रकार ने उनसे कहा कि वह भूत की तरह दिखती हैं। वहीं कांजीवरम की साड़ी, बड़ी सी गोल बिंदी और बालों में फूल, ऊषा उत्थुप की मानों पहचान ही बन गई है। ऊषा का लुक पिछले कुछ सालों में काफी बदला है। उनकी पुरानी तस्वीरों में आप उन्हें पहचान भी नहीं पाएंगे।

About Mohan Gurjar

Mohan Gurjar

Check Also

इस कारण बीमार पड़ीं दीपिका पादुकोण, पोस्ट शेयर कर कहा- जब आप…

अभिनेत्री दीपिका पादुकोण जो अपने खूबसूरत और दिलकश अंदाज के कारण फैंस के बीच चर्चा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सवा सौ मुकदमे वाला नक्सली कुंदन पाहन लड़ेगा झारखंड चुनाव, सांसद-मंत्री DSP की हत्‍या का संगीन आरोप     |     पिघलती नजर आई रिश्तों में जमी बर्फ, कैप्टन ने इमरान को बताया- आपके चाचा मेरे पिता की टीम से खेलते थे क्रिकेट     |     रोज कपड़े की दुकान पर आकर बैठ जाती है ये गाय, दुकानदार का दावा- ब्रिकी में हुई बढ़ोतरी     |     शिवसेना को बाहर से समर्थन देगी कांग्रेस,6.30 बजे होगा औपचारिक ऐलान     |     JNU छात्रों के प्रदर्शन की वजह से छह घंटे तक ऑडिटोरियम में फंसे रहे केंद्रीय मंत्री     |     द‍हलने से बच गया पटना, बंद मकान में बड़ा केन बम मिलने से हड़कंप; जांच जारी     |     नई कैबिनेट की उल्‍टी गिनती शुरू, नए मंत्रियों पर चर्चा को दिल्‍ली में मनोहर, जानें कौन से नाम हैं तय     |     चक्रवात ‘बुलबुल’ की विनाशलीला देखने पहुंचीं ममता, मृतकों के परिजनों को दो लाख का मुआवजा     |     BJP विधायक की कार पलटी, गनर और ड्राइवर भी घायल; तीनों निजी अस्पताल में भर्ती     |     सिकुड़ गई जम्‍मू-कश्‍मीर की प्रसिद्ध डील झील, सरकार घोषित करने जा रही ईको सेंसिटिव जोन     |    

Makrai Samachar

MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.


MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.