Death Anniversary: वॉचमैन की इस गलती ने किशोर कुमार की जिंदगी से छीन ली थी सबसे बड़ी खुशी, और फिर…

हिन्दी सिनेमा जगत में एक से बढ़कर एक कई महान संगीतकार मौजूद हैं। जिन्होंने अपनी सुरीली आवाज से लाखों-करोड़ों लोगों का दिल जीत उन्हें अपना दीवाना बनाया। उन्हीं में से एक थे किशोर कुमार। बता दें कि, आज किशोर कुमार की डेथ एनिवर्सरी है। तो आइए आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातों के बारे में खास।

वॉचमैन ने कर डाली थी बड़ी गलती…

किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्य प्रदेश के खंडवा में हुआ था। बॉलीवुड में कई सिंगर्स आए और गए लेकिन किशोर कुमार की आवाज का जादू आज भी बरकरार है। राजेश खन्ना की सुपरहिट फिल्म आनंद तो आपको याद ही होगी, लेकिन इस फिल्म में दरअसल राजेश खन्ना नहीं बल्कि किशोर कुमार को कास्ट किया जाना था लेकिन कुछ ऐसा हुआ कि ये फिल्म किशोर कुमार के हाथ से निकलकर राजेश खन्ना के दामन में आ गिरी। दरअसल राजेश खन्ना की फिल्म आनंद के लिए डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी की पहली पसंद किशोर कुमार ही थे अगर एक गलतफहमी न हुई होती।

दरअसल हुआ कुछ यूं कि किशोर कुमार का किसी बंगाली डायरेक्टर के साथ झगड़ा हो गया था उस समय किशोर कुमार की गिनती टॉप के सिंगर में होती थी। तो इसलिए किशोर कुमार ने अपने वॉचमैन से कहा कि, अगर कोई बंगाली उनके घर आए तो उससे बिना बात किए ही भगा देना। उसी दिन ऋषिकेश मुखर्जी अपनी फिल्म आनंद का ऑफर लेकर किशोर कुमार से मिलने पहुंचे।

किशोर कुमार के कारण बदल गई थी राजेश खन्ना की किस्मत…

फिर क्या था, किशोर कुमार के गार्ड ने उन्हें भला-बुरा कहकर भगा दिया। इस बात से ऋषिकेश मुखर्जी बेहद नाराज हुए और उन्होंने किशोर कुमार को अपनी फिल्म में लेने का विचार ही छोड़ दिया और बाद में इस फिल्म में राजेश खन्ना को साइन कर लिया गया। फिल्म सुपरहिट हुई, इस फिल्म को बेस्ट फिल्म का फिल्मफेयर मिला साथ ही राजेश खन्ना बेस्ट एक्टर चुने गए।

बाद में जब ये बात किशोर कुमार के कानों तक पहुंची तो उन्होंने गार्ड को नौकरी से निकाल दिया, लेकिन ऋषिकेश मुखर्जी के गुस्से का पारा तो अब भी हाई था। उन्होंने बाद में अपनी किसी भी फिल्म में किशोर कुमार को कास्ट नहीं किया। इस फिल्म में राजेश खन्ना अमिताभ बच्चन के साथ नजर आए थे। राजेश खन्ना उस वक्त इंडस्ट्री में सफलता की गारंटी माने जाते थे। भले ही किशोर कुमार इस फिल्म का हिस्सा नही रहे हो, लेकिन उन्होंने जिंदगी एक सफर है सुहाना’, ‘एक लड़की भीगी भागी सी’, ‘मेरे महबूब कयामत होगी’ जैसे शानदार गानों को अपनी आवाज देकर लाखों-करोड़ों लोगों के दिलो पर राज किया। बता दें कि, 13 अक्टूबर 1987 में इस महान संगीतकार अभिनेता ने दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। भले ही आज वो इस दुनिया में नही है, लेकिन उनका संगीत फैंस के दिलो में हमेशा जिंदा रहेगा।

About Mohan Gurjar

Mohan Gurjar

Check Also

December Dhamaka: बॉक्स ऑफ़िस पर होगी ‘पानीपत’ की जंग और ‘दबंग’ लेकर आएंगे ‘गुड न्यूज़’

नई दिल्ली। साल आखिरी महीना काफी धमाकेदार होने वाला है। बड़े बजट की बड़े सितारों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाराष्ट्र की राजनीति में नया अध्याय: शिवसेना-राकांप-कांग्रेस का गठजोड़ ले रहा आकार     |     राम रहीम से मिलने के लिए बेताब हनीप्रीत, 3 बार मांग चुकी है इजाजत     |     ‘मोदीनॉमिक्स’ ने किया नुकसान इसलिए सरकार छिपा रही रिपोर्टः राहुल गांधी     |     दाइची सैंक्यो केसः SC ने मलविंदर और शिविंदर को अवमानना का दोषी ठहराया     |     बेटी इल्तिजा की मांग पूरी, महबूबा को किया दूसरी जगह शिफ्ट     |     INX मीडिया केस: पी चिदंबरम को राहत नहीं, दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका     |     BJP गरीबी को किनारे लगाने पर ध्यान दे: प्रियंका गांधी     |     महाराष्ट्र BJP अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल बोले – हमारी पार्टी के बिना कोई सरकार नहीं बन सकती     |     प्रदूषण पर होनी थी बैठक, गैरहाजिर गौतम गंभीर इंदौर में जलेबी चखते दिखे, AAP ने साधा निशाना     |     अर्थव्यवस्था अच्छी है, लोग शादी कर रहे हैं, हवाईअड्डे ठसाठस हैं : केंद्रीय मंत्री     |    

Makrai Samachar

MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.


MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.