Truth Of Social Media: आपकी पसंदीदा इन महान हस्तियों के 50% Followers है फर्जी, टॉप पे है इनका नाम

सोशल मीडिया ने विज्ञापन की दुनिया बिलकुल बदल दी है। आज के समय में कंपनियां किसी सेलिब्रिटी से सोशल मीडिया पर एक ट्वीट करवाने या इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर कराने के लिए करोड़ों रुपये दे रही है।

सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर यानी जिन लोगों का फेसबुक, ट्विटर , इंस्टाग्राम पर जलवा कायम है। वे लोग जिनके सोशल पेज के लाखों फोलोवर हैं। इनमें फिल्मी सितारे, राजनेता, खिलाड़ी या सोशल वर्कर शामिल हैं। जिन लोगों के लाखों फॉलोवर होते हैं, उनको कंपनियां अपने ब्रांड को प्रोमोट कराने के लिए लाखों-करोड़ों रुपये देती हैं।

लेकिन, अमेरिका में हुए एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि इन सोशल मीडिया इंफ्यूएंसर के आधे से ज्यादा फॉलोवर्स फर्जी होते हैं। इनमें दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा का नाम भी शामिल है। फर्जी फॉलोवर्स दिखाकर ये स्टार्स कंपनियों को करोड़ों रुपयों का चूना लगा रहे है।

लेकिन, सोशल मीडिया पर फॉलोवर्स के फर्जीवाड़े से सबक लेते हुए ब्रांड्स भी संभल गए हैं। अब ब्रांड्स फॉलोवर्स को देखते हुए ब्रांड प्रोमोशन का पैसा नहीं देते बल्कि, इंफ्यूएंसर के प्रोमोशन से उनका ब्रांड कितने लोगों तक पहुंचा है, यह जांच करने के बाद पेमेंट किया जाता है।

बता दें कि ट्विटर फर्जी खातों के खिलाफ अभियान चलाता रहता है। पिछले दिनों महानायक अमिताभ बच्चन भी फर्जी फॉलोवर्स को लेकर चर्चा में आए थे। दरअसल, ट्विटर ने अपनी रेगुलर एक्टिविटी के तहत अमिताभ बच्चन के अकांउट से फर्जी अकांउट्स हटा दिए थे।

इस पर अमिताभ बच्चन ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा था, ‘ट्विटर तुमने मेरे प्रशंसकों की संख्या कम कर दी, हा हा हा हा…ये मज़ाक है।।अब तुम्हें छोड़ने का वक्त आ गया है, समंदर में और भी जहाज हैं जो ज्यादा मनोरंजक हैं।’

ऐसा नहीं है कि अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण या प्रियंका चोपड़ा के ही फर्जी फॉलोवर्स हैं। बल्कि शाहरुख खान, सचिन तेंदुलकर, सलमान खान समेत तमाम दिग्गजों के 50 फीसदी से ज्यादा फॉलोवर्स फर्जी हैं।

About Mohan Gurjar

Mohan Gurjar

Check Also

Box Office Collection: प्रियंका- फरहान की ‘द स्काई इज पिंक’ ने पहले दिन पार किया इतने करोड़ का आंकड़ा

प्रियंका चोपड़ा, फरहान खान, जायरा वसीम और रोहित शरफ स्टारर फिल्म ‘द स्काई इज पिंक’ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बेटियों को डूबता देख मां ने लगाई कुएं में छलांग, तीन लोगों की मौत     |     नाइट ड्यूटी से वापस लौटे कांस्टेबल ने खुद को मारी गोली, मौत     |     अयोध्या केस: मुस्लिम पक्ष के वकील बोले- सिर्फ हमसे ही सवाल पूछे जा रहे, हिंदू पक्ष से क्यों नहीं?     |     अमित शाह का BJP सांसदों को फरमान-अपने क्षेत्र में लोगों के साथ मनाएं दिवाली, शेयर करें फोटो     |     70 दिन बाद कश्मीर में पोस्टपेड मोबाइल सेवा शुरू, प्रीपेड यूजर्स को अभी करना होगा इंतजार     |     मुंबई: अंधेरी में कमर्शियल बिल्डिंग में लगी आग, 13 लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला बाहर     |     सोशल मीडिया अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज     |     कांग्रेस पर फिर फूटा निरुपम का गुस्सा, पूछा- राहुल की रैली में निकम्मा कहां था?     |     डॉक्टरों को किया गलत साबित, जिंदगी से निराश हुए लोगों के लिए Idol बना यह लड़का     |     ‘बेटी बचाओ अभियान’ की उड़ रही है धज्जियां, अल्ट्रासाउंड सेंटर पर प्रशासन ने मारा छापा     |    

Makrai Samachar

MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.


MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.