FATF की चेतावनी के बाद भारत को उम्मीद- पाक आतंक पर जल्द लगाएगा लगाम

अंतरराष्ट्रीय एजेंसी फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) द्वारा पाकिस्तान को चेतावनी के बाद अब भारत ने उम्मीद जतायी है कि पाकिस्तान आतंकवादी गतिविधियों एवं उन्हें मिलने वाली वित्तीय मदद पर रोक लगाने के लिए ठोस एवं विश्वसनीय कदम उठायेगा।  भारत ने शनिवार को कहा कि वह पाकिस्तान से आशा करता है कि वह एफएटीएफ कार्य योजना को सितंबर तक प्रभावी तरीके से लागू करेगा और उसकी धरती से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद तथा आतंकी वित्त पोषण संबंधी वैश्विक चिंताओं को दूर करने के लिए ठोस, सत्यापन योग्य और अपरिवर्तनीय कदम उठाएगा।एफएटीएफ रिपोर्ट के संबंध में मीडिया के सवालों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि एफएटीएफ ने तय किया है कि जनवरी और मई 2019 के लिए तय कार्य योजना को लागू करने में पाकिस्तान की असफलता के मद्देनजर उसे अंतरराष्ट्रीय सहयोग समीक्षा समूह (आईसीआरजी) की ‘ग्रे सूची’ में रहने दिया जाए। उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान से आशा करते हैं कि वह बचे हुए समय में, सितंबर 2019 तक एफएटीएफ कार्ययोजना को पूर्ण और प्रभावी तरीके से लागू करेगा।

पाक ने एफएटीएफ से राजनीतिक वादा किया था कि वह अपनी धरती से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद तथा आतंकी वित्त पोषण संबंधी वैश्विक चिंताओं को दूर करने के लिए ठोस, सत्यापन योग्य, अपरिवर्तनीय और विश्वसनीय कदम उठाएगा। पेरिस स्थित वैश्विक संगठन एफएटीएफ आतंकी वित्त पोषण और धन शोधन को कम करने के लिए काम कर रहा है और उसने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद की देश में गतिविधियों का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए कहा है।

पिछले वर्ष जून में एफएटीएफ ने पाकिस्तान को ‘ग्रे सूची’ में डाला था। इस सूची में शामिल देशों के घरेलू कानून को धन शोधन और आतंकी वित्त पोषण पर नकेल कसने के लिहाज से कमजोर माना जाता है। फ्लोरिडा के ओरलैंडो में हुई एक बैठक के बाद जारी बयान में एफएटीएफ ने चिंता जतायी है कि पाकिस्तान न सिर्फ अपनी जनवरी की समय सीमा की कार्य योजना को लागू करने में असफल रहा है बल्कि उसने मई 2019 में भी कार्य योजना लागू नहीं की है। एफएटीएफ ने सख्त शब्दों में पाकिस्तान से कहा है कि वह अंतिम समय सीमा समाप्त होने से पहले कार्य योजना को लागू करे।

About SMC

Avatar

Check Also

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- 100 से अधिक एफ-35 लड़ाकू विमान नहीं खरीद सकता तुर्की

वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कैबिनेट की एक बैठक के दौरान कहा कि तुर्की ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ  द्वारा प्राचार्य कक्ष में की  तालाबंदी     |     हंडिया: आसामाजिक तत्वों ने एम्बुलेंस में की तोड़फोड़     |     ICJ: ऐसे हुई थी अंतरराष्ट्रीय न्यायालय की स्थापना और यह है इसका मुख्य काम     |     दैनिक राशिफल- जानिए कैसा रहेगा आपका आज का दिन     |     घुसपैठियों को लेकर अमित शाह का बड़ा बयान, कहा- देश के हर इंच से करेंगे बेदखल     |     Ratlam में युवती के ऊपर केमिकल अटैक, जिला अस्पताल में किया भर्ती     |     प्रदूषण की रोकथाम पर केंद्रीय मंत्री का बेतुका बयान,’मैं इसमें कुछ नहीं कर सकता’     |     प्रॉपर्टी विवाद को लेकर गोलीबारी, बाप-बेटी की मौत     |     संबंध बनाने से मना करने पर प्रेमिका की चाकू घोंपकर हत्या     |     पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर की हालत बिगड़ी, भोपाल से दिल्ली रैफर     |    

Makrai Samachar

MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.


MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.