SC ने मायावती, योगी के विवादास्‍पद भाषणों पर EC से मांगा जवाब

नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने चुनाव प्रचार के दौरान बसपा प्रमुख मायावती और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कथित रूप से विद्वेष फैलाने वाले भाषणों का सोमवार को संज्ञान लिया और निर्वाचन आयोग से जानना चाहा कि उसने इनके खिलाफ अभ्री तक क्या कार्रवाई की है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली पीठ ने चुनाव प्रचार के दौरान जाति एवं धर्म को आधार बना कर विद्वेष फैलाने वाले वाले भाषणों निबटने के लिये आयोग के पास सीमित अधिकार होने के कथन से सहमति जताते हुये निर्वाचन आयोग के एक प्रतिनिधि को मंगलवार को तलब किया है।

विद्वेष फैलाने वाले भाषण के लिए जारी हो सकता है नोटिस
पीठ ने निर्वाचन आयोग के इस कथन का उल्लेख किया कि वह जाति और धर्म के आधार पर विद्वेष फैलाने वाले भाषण के लिए नोटिस जारी कर सकता है, इसके बाद परामर्श दे सकता है ओर अंतत: ऐसे नेता के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में शिकायत दर्ज करा सकता है। पीठ ने कहा, ‘‘ चुनाव आयोग ने कहा कि उनके हाथ में कुछ नहीं है। उन्होंने कहा कि वे पहले नोटिस जारी करेंगे, फिर परामर्श जारी होगा और फिर शिकायत दर्ज की जाएगी।’’ पीठ ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान इास तरह के विद्वेष फैलाने वाले भाषणों से निबटने के आयोग के अधिकार से संबंधित पहलू पर वह गोर करेगा।

चुनाव आयोग को ‘‘कड़े कदम’’ उठाने के दिए गए निर्देश
सुनवाई के दौरान पीठ ने आयोग के अधिवक्ता से मायावती और योगी आदित्यनाथ के कथित नफरत फैलाने वाले भाषणों के कारण उनके खिलाफ उठाए कदमों के बारे में भी जानकारी मांगी। आयोग के अधिवक्ता ने कहा कि वे पहले ही दोनों नेताओं को नोटिस जारी कर चुका है। पीठ ने कहा, ‘‘ हमें मायावती और योगी आदित्यनाथ के खिलाफ उठाए कदमों के बारे में बताएं।’’ इस मामले पर सुनवाई के लिए उसने कल की तारीख मुकर्रर की है। पीठ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शारजाह के रहने वाले एनआरआई योग प्रशिक्षक की याचिका पर सुनवाई कर रहा था। अपनी याचिका में उन्होंने आम चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक पार्टियों के प्रवक्ताओं के मीडिया में धर्म एवं जाति के आधार पर की जाने वाली टिप्पणियों पर चुनाव आयोग को ‘‘कड़े कदम’’ उठाने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है।

About Mohan Gurjar

Mohan Gurjar

Check Also

कुलभूषण जाधव मामले में आज अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट सुनाएगा फैसला, जानें कब-क्‍या हुआ

नई दिल्‍ली । पाकिस्‍तान की जेल में बंद भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ  द्वारा प्राचार्य कक्ष में की  तालाबंदी     |     हंडिया: आसामाजिक तत्वों ने एम्बुलेंस में की तोड़फोड़     |     ICJ: ऐसे हुई थी अंतरराष्ट्रीय न्यायालय की स्थापना और यह है इसका मुख्य काम     |     दैनिक राशिफल- जानिए कैसा रहेगा आपका आज का दिन     |     घुसपैठियों को लेकर अमित शाह का बड़ा बयान, कहा- देश के हर इंच से करेंगे बेदखल     |     Ratlam में युवती के ऊपर केमिकल अटैक, जिला अस्पताल में किया भर्ती     |     प्रदूषण की रोकथाम पर केंद्रीय मंत्री का बेतुका बयान,’मैं इसमें कुछ नहीं कर सकता’     |     प्रॉपर्टी विवाद को लेकर गोलीबारी, बाप-बेटी की मौत     |     संबंध बनाने से मना करने पर प्रेमिका की चाकू घोंपकर हत्या     |     पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर की हालत बिगड़ी, भोपाल से दिल्ली रैफर     |    

Makrai Samachar

MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.


MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.