गली मोहल्ले में चर्चा आखिर किसे मिलेगी टिकिट,भाजपा से विजय शाह, गजेंद्र शाह और कांग्रेस से अजय शाह हो सकते हैं संभावित उम्मीदवार

गली मोहल्ले में चर्चा आखिर किसे मिलेगी टिकिट,

भाजपा से विजय शाह, गजेंद्र शाह और कांग्रेस से अजय शाह हो सकते हैं संभावित उम्मीदवार

मोहन गुर्जर 9826602564

मकड़ाई समाचार,
हरदा/जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव की तारीख नजदीक आते जा रही है, वैसे-वैसे राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता और आम-मतदाताओं के दिलो दिमाग में बस एक यही सवाल उठ रहा है कि इस बार कौन होगा राजनीतिक पार्टियों से चेहरा जिसे मैदान में लाया जाएगा। इन दिनों
बैतूल हरदा लोकसभा 2019 चुनाव में भाजपा और कांग्रेस से उतारे जाने वाले संभावित प्रत्याशियों की चर्चा चौक-चौराहों पर सुनने को मिल रही है।
राजनीति के जानकारों का मानना है कि इस चुनाव में भाजपा से 4 लोग दिखाई दे रहे हैं जबकि कांग्रेस से 3 नेताओं की दावेदारी मानी जा रही है। जानकारों का मानना है कि इन नेताओं में दो बड़े चेहरे प्रबल दावेदार हैं। इस बार कांग्रेस से संभावित उम्मीदवार की चर्चाएं तो खूब चल रही हैं लेकिन फिलहाल भाजपा की ओर से किसी ने कभी अपने पत्ते नही खोले हैं। फिर भी टिकिट की जुगाड़ मे राजधानी भोपाल और नईदिल्ली के राजनीतिक गलियारों में बड़े नेता चक्कर लगाने लगे हैं, क्या पता बिल्ली के भाग्य से छींका उनके पाले में टूट जाए। इस चुनाव में
बैतूल सीट आदिवासी बहुल क्षेत्र होने के साथ अजजा वर्ग के लिए आरक्षित होने से क्षेत्र में आदिवासी तबके के नेता चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमाने टिकिट हेतु जोड़-तोड़ और समीकरण बैठाने में लगे हुए हैं।

कांग्रेस में दावेदारी

बैतूल सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही होगा। इसे देखते हुए माना जा रहा है कि पूर्व मकड़ाई रियायत के राजा एवं आदिवासी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय शाह का नाम लगभग तय माना जा रहा है। इसके अलावा वही बैतूल जिले की युवा कांग्रेस नेत्री डॉ. शीलू पेन्द्राम, पुष्पा पेन्द्राम का नाम भी चल रहा है। वह भी टिकिट के लिए पार्टी के बड़े नेताओं के सम्पर्क में हैं।

भाजपा में दावेदार

इधर भाजपा से लंबे समय से सक्रिय व विभिन्न पदों पर आसीन रह चुके बड़े नेता गजेंद्र शाह तथा हरसूद विधानसभा सीट से विधायक कुं. विजय शाह, मंगलसिह धुर्वे , गंगा बाई उइके चर्चाओं में बने हुए हैं। पार्टी इनमें से किसी एक को चुनाव मैदान में उतार सकती है। भाजपा नेता गजेंद्र शाह की बात करे तो वे युवाओं की पहली पसंद हैं। वही लंबे समय से उनका परिवार भाजपा पार्टी से जुड़ा हुआ है। वह विभिन्न पदों पर रहकर पार्टी के लिए अपनी सेवा दे चुके हैं। शाह भाजपा के बड़े नेताओं के करीबी भी माने जाते हैं। पार्टी इन्हें भी एक बार मौका दे सकती है। इनका राजनीतिक कैरियर में वर्तमान में भाजपा जिला महामंत्री पद हैं, चार बार जिला पंचायत सदस्य स्वयं एवं पत्नी दोनों रह चुके हैं।, वर्तमान में पत्नी अंजना शाह कृषि समिति जिला सभापति एवं जिला पंचायत सदस्य, दो बार प्रदेश मंत्री भाजपा अजजा मोर्चा दो बार मोर्चा जिलाध्यक्ष रह चुकी हैं। इधर हरसूद विधायक कुं. विजय शाह की बात करें तो उनकी भी आदिवासी तबके में अच्छी पकड़ के साथ वे सामान्य वर्ग में भी स्वीकार्य नेता के रूप में जाने जाते हैं। वह शिवराज सरकार में कैबिनेट मंत्री रहने के अलावा हरसूद से वर्तमान विधायक भी हैं।वहीं गंगा बाई उइके , मंगल सिह धुर्वे की भी बैतूल क्षेत्र में अच्छी पकड़ है। पार्टी के विश्वस्त सूत्रों की मानें तो विधायकों को इस बार लोकसभा का टिकिट नही दिया तो भाजपा से गजेंद्र शाह पार्टी के प्रबल दावेदार रहेंगे। इस स्थिति में कांग्रेस से अजय शाह और भाजपा से गजेंद्र शाह के बीच मुख्य मुक़ाबला हो सकता है। फिर भी ऊंट किस करवट बैठेगा किसे मिलेगी टिकिट ओर किसके सर पर जनता पहनाएगी ताज यह भविष्य के गर्त में छुपा हुआ है।

जानकारों का कहना है कि हरसूद विधायक विजय शाह द्वारा केंद्र में जाने की लंबे समय से तैयारी की जा रही है। इसके लिए अपनी सीट पर उनके बेटे को प्लांट करने पर ध्यान दिया गया है। शाह यदि केंद्र की राजनीति में आए तो यहां उन्हें अनुसूचित जाति के कोटे से पहली खेप में ही मंत्री बनने का मौका मिल सकता है। उनके साथ प्रदेश में लंबे समय तक कैबिनेट मंत्री होने का लाभ रहेगा।

शाह की दावेदारी
मजबूत
विजय शाह की दावेदारी इस मान से भी मजबूत दिखाई देती है कि इस सीट पर 8 विधानसभा सीटों में से बैतूल जिले की 5 सीटों में कांग्रेस जीती है। इस कारण भाजपा बैतूल को तरजीह देने के स्थान पर हरदा बैल्ट पर ध्यान दे सकते हैं । इसमें पार्टी को हरसूद, हरदा टिमरनी में स्थानीय प्रत्याशी की लहर बनाकर बैतूल जिले में जीती दो सीटों आमला और भैंसदेही सीट पर जीते अपने विधायकों का लाभ ले सकती है। इधर विजय शाह के मंत्री रहने के दौरान उनका चेहरा बैतूल में अनजान नहीं रहेगा। उन्हें सामने लाकर भाजपा ज्योति धुर्वे वाले फर्जी जाति प्रमाण पत्र के छींटों से उबरकर असली आदिवासी लाकर धो सकेगी।

About Mohan Gurjar

Mohan Gurjar

Check Also

भाजपा विधायक कमल पटेल ने राहुल गांधी पर की अनर्गल टिप्पणी , युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्री चौहान ने किया पलटवार

मकड़ाई समाचार हरदा/ कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा जगह जगह कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Makrai Samachar

रबी उपार्जन हेतु जिले में तैयारियाँ पूर्ण, 25 मार्च से 24 मई तक होगा उपार्जन कार्य      |     हमला समाचार पत्र संपादक कमल वर्मा पर भूमाफिया बंड्या और उसके गुर्गों ने किया जानलेवा हमला     |     आबकारी विभाग की कार्यवाही, अलग अलग स्थानों पर दंबिश देकर हाथभट्टी शराब पकड़ी     |     भाजपा विधायक कमल पटेल ने राहुल गांधी पर की अनर्गल टिप्पणी , युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्री चौहान ने किया पलटवार     |     खुद को पत्रकारों का ‘बाप’ बता कर विवादों में घिरे BJP के मंत्री     |     चंबल नदी में कूदा प्रेमी जोड़ा, लड़की को जिंदा निकाला लड़का लापता     |     हाउस कीपर को बंधक बनाकर छात्र ने किया दुष्कर्म, मामला दर्ज     |     भोपाल से दिग्विजय सिंह का नाम तय, CEC ने लगाई मुहर     |     राहुल गांधी देश की जनता और शहीदों से माफी मांगें: अमित शाह     |     आज से हो रहा IPL 2019 का आगाज, CSK vs RCB के बीच पहली टक्कर     |    

MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.


MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.