जयपुर: रामगढ़ सीट से शफिया जुबैर जीती, 200 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस की सेंचुरी

जयपुर: रामगढ़ उपचुनाव में जीत के साथ ही राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ कांग्रेस के पास 100 विधायक हो गए हैं। रामगढ़ सीट के लिए उपचुनाव सोमवार को हुआ। गुरुवार को हुई वोटों की गिनती में कांग्रेस प्रत्याशी शफिया जुबैर को कुल 83,311 मत मिले हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वदी भाजपा के सुखवंत सिंह को 12,228 मतों से पराजित किया है। दूसरे स्थान पर रहे भाजपा के सुखवंत सिंह को 71,083 मत मिले। वहीं बसपा उम्मीदवार जगत सिंह 24,856 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। निर्वाचन विभाग के अनुसार जुबैर को 44.77 प्रतिशत मत मिले जबकि भाजपा प्रत्याशी को 38.20 प्रतिशत मत मिले। चुनाव में उतरे 20 उम्मीदवारों में से पूर्व केन्द्रीय मंत्री नटवर सिंह के पुत्र और बसपा उम्मीदवार जगत सिंह सहित 18 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। चुनाव में नोटा का प्रयोग करने वाले 241 मतदाताओं में एक मतपत्र का मतदाता भी शामिल है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वी किया है, ‘‘आज मुझे बहुत खुशी है कि रामगढ़ की जनता ने सही फैसला किया है, सोच-समझकर किया है। मैं रामगढ़ के मतदाताओं को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं, आभार प्रकट करता हूँ। मुझे बेहद प्रसन्नता है कि उन्होंने कांग्रेस को आशीर्वाद दिया है। यह फैसला ऐसे वक़्त किया है जब एक मैसेज देने की आवश्यकता थी।’’ राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि यह कांग्रेस में लोगों के विश्वास की जीत है। पायलट ने कहा कि राजस्थान की जनता ने एक बार फिर से कांग्रेस पर विश्वास जताया है। सरकार की गठन के बाद यह पहला चुनाव था। परिणाम से स्पष्ट है कि भाजपा ने अपना जनाधार खो दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने चुनावों में समुदायों, धर्मों और मतों का ध्रुवीकरण करने की कोशिश की लेकिन वह विफल रही। उन्होंने कहा कि पार्टी को जीत दिलाकर विश्वास जताने के लिए वह रामगढ़ की जनता को धन्यवाद देते हैं।

नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायक शफिया जुबैर ने कहा कि उन्होंने विकास और सांप्रदायिक सौहार्द के एजेंडे पर वोट मांगा था और इसी कारण उन्हें जीत मिली। अलवर की पूर्व जिला प्रमुख 51 वर्षीय शफिया ने कहा कि यह चुनाव विकास पर आधारित था। लोग विकास चाहते हैं और वह जानते हैं कि कांग्रेस को वोट देकर ही क्षेत्र का विकास सुनिश्चित किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि सात दिसंबर को राज्य की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान हुआ था। रामगढ़ सीट पर बसपा प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव टाल दिया गया था। रामगढ़ सीट जीतने के बाद राज्य की 200 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस के पस अब 100 सीटें हैं। जबकि भाजपा के 73, बसपा के छह, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के तीन, माकपा के दो, बीटीपी के दो और 13 निर्दलीय विधायक हैं।

About Mohan Gurjar

Mohan Gurjar

Check Also

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय भूटान यात्रा पर रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत के ‘विश्वसनीय मित्र और पड़ोसी देश’ भूटान की दो दिवसीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मायावती ने देश में जताया आर्थिक मंदी का खतरा, कहा- इसे गंभीरता से लें केंद्र     |     आज कैबिनेट कमेटी ऑन पॉलिटिकल अफेयर्स की बैठक, कई मुद्दों पर होगी चर्चा     |     रक्षाबंधन पर राहुल गांधी की राखी बंधवाने की तस्वीर दिखाने पर बीजेपी विधायक ने घोषित किया इनाम     |     ऑपरेशन के बाद 11 लोगों की आंखों की रोशनी गई, अस्पताल का लाइसेंस रद्द     |     सावधान…ग्वालियर में बिकती हैं फफूंद लगी व चींटियों से भरी मिठाइयां !     |     रास्ते में घायल पड़े युवक के लिए फरिश्ता बने पूर्व सीएम शिवराज सिंह, यूजर्स ने खूब की तारीफ     |     MP में बारिश से हालात बेकाबू, श्योपुर में जलभराव से होकर निकालनी पड़ी शवयात्रा     |     ग्रामीण की पीठ पर बैठकर सर्वे के लिए पहुंचा पटवारी, वीडियो वायरल     |     सरकारी डॉक्टरों को मिला लक्ष्य, पूरा नहीं होने पर कटेगा वेतन     |     कमलनाथ सरकार मप्र में बनाएगी समितियां, मंत्रियों को चिट्ठी लिखकर मांगी सलाह     |    

Makrai Samachar

MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.


MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.