कश्मीर में आफत बनी शीन, बर्फबारी ने की जिन्दगी बेहाल

श्रीनगर : कश्मीर घाटी में हिमपात का दौर दोबारा शुरू होते ही पहाड़ों से लेकर मैदानों तक बर्फ की ताजा नई सफेद चादर बिछ गई है। न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ है, लेकिन ठंड का प्रकोप तेज हो गया है। सामान्य जनजीवन के प्रभावित होने के साथ ही कई इलाकों में बिजली और टेलीफोन सेवाएं ठप हो गई हैं। श्रीनगर- जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग भी वाहनों के आवागमन के लिए बंद होने के साथ ही घाटी का जम्मू समेत शेष दुनिया से सडक़ संपर्क पूरी तरह कट गया है। मौसम विभाग ने ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रवेश के बाद घाटी भर में मध्यम से भारी बर्फबारी का पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है, राज्य सरकार ने संभावित अप्रिय घटना के लिए तैयार रहने के लिए कहा है जो इस बर्फबारी से पैदा हो सकती है। राज्य के 9 जिलों के लिए ताजा चेतावनी जारी की है। जिसमें कुपवाड़ा, बांडीपुरा, बारामूला, कुलगाम, बडग़ाम, गांदरबल, शोपियां, लेह और कारगिल शामिल है।

रात को शुरू हुई बर्फबारी
गुलमर्ग, यूसमर्ग, पवित्र गुफा, शेषनाग, बालटाल, जोजिला, सोनमर्ग, राजधानी पास, साधना टाप, जवाहर सुरंग समेत वादी के सभी उच्च पर्वतीय इलाकों में हालांकि हिमपात बीती रात साढ़े दस बजे के करीब दोबारा शुरू हो गया था, लेकिन श्रीनगर समेत निचले व मैदानी इलाकों में यह आधी रात के बाद करीब एक बजे शुरु हुआ और पूरी रात बर्फ  गिरती रही। सुबह सात बजे के करीब ही हिमपात थमा, लेकिन कुछ देर बाद यह दोबारा रुक-रुक कर होने लगा। हिमपात के चलते वादी में लगातार गिर रहे न्यूनतम तापमान पर रोक लगी है और उसमें सुधार हुआ हैए लेकिन हिमपात के कारण सोमवार को ठंड का प्रकोप बीते इतवार से कहीं ज्यादा तेज हो गया

जीवन प्रभावित
चारों तरफ  बर्फ  होने के कारण सामान्य जनजीवन भी पूरी तरह प्रभावित रहा। सडक़ों पर वाहनों की आवाजाही लगभग थम गई है। दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान जो सुबह ही खुल जाते हैं, इस खबर के लिखे जाने तक बंद ही रहे।

बिजली गुल, टैलीफोन बंद
श्रीनगर शहर के विभिन्न हिस्सों में ही नहीं वादी के अन्य कई इलाकों में भी बिजली बर्फ  गिरने के साथ ही गुल हो गई और उसके बाद बहाल नहीं हो पाई थी। टेलीफोन सेवाएं भी हिमपात से बाधित हुई हैं। संबधित अधिकारियों ने बताया कि हिमपात के दौरान कई जगह खंभे और तारों को गिरने के कारण ही बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है। इसे यथाशीघ्र बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है।

About Mohan Gurjar

Mohan Gurjar

Check Also

जींद उपचुनाव LIVE: दसवें रूझान के बाद भाजपा को मिला 15 हजार वोटों का अंतर

जींद: हरियाणा के विधानसभा जींद की सीट पर हुए उप चुनाव की मतगणना जारी है, पहला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लगभग 10 मिनिट तक तेज बारिश के साथ गिरे ओले किसान चिंतित     |     प्रभारी मंत्री पी.सी. शर्मा की अध्यक्षता में जय किसान ऋण माफी योजना को लेकर बैठक हुई संपन्न     |     नियमतिकरण को लेकर सीएम को सौंपेगा संघ ज्ञापन     |     हरदा पुलिस ने किया कालेज में हुई लाखो की चोरी का खुलासा, आरोपी युवक भृत्य ओर चौकीदार सहित दो अन्य गिरप्तार     |     किराना व्यापारी को पान पराग के मिसप्रिंट पैकेट बेचने पर 3 माह की जेल     |     लूट और चोरी की घटना के बाद पुलिस ने चलाया वाहन चैकिंग अभियान     |     डिप्टी कलेक्टर और एसडीएम ने शिवहरे क्लीनिक को किया सील,लगातार मिल रही थी शिकायत     |     स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 14 लाख की चोरी, पुलिस ने दो संदिग्ध युवकों को पकड़ा     |     व्यापारी से अज्ञात बदमाशों ने लूट की घटना को दिया अंजाम, गाड़ी छोड़कर भागे     |     राठौर क्षत्रिय समाज क्षेत्रीय संगठन द्वारा हरदा विधायक एवं पूर्व मंत्री कमल पटेल का किया सम्मान     |