न्यूजीलैंड के हाथों टीम इंडिया की करारी शिकस्त के पीछे ये हैं 5 प्रमुख कारण

गुरुवार को हेमिल्टन में खेले गए चौथे वनडे मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 14.4 ओवर में हराकर बड़ी जीत दर्ज की है। इस मैच में न्यूजीलैंड ने 212 गेंदें बाकी रहते हुए 93 रनों के लक्ष्य को पूरा कर मैच अपने नाम किया जोकि वनडे में भारत की अब तक की सबसे शर्मनाक हार रही। इससे पहले अगस्त 2010 में दांबुला में भारत को श्रीलंका ने 209 गेंदें शेष रहते हराया था। लेकिन यहां पर बड़ा सवाल यह बनता है कि आखिर इस हार का कारण क्या रहा।

टॉस हारना पड़ा भारी :- यह भी भारत की हार का एक कारण है। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमस ने टॉस जीता और पहले बाॅलिंग करने का फैसला लिया। न्यूजीलैंड को गेंदबाजों के अनुकूल पिच पर टॉस जीतने का फायदा मिला। उन्होंने भारत पर शुरू से ही दबाव बनाए रखा जो अंत तक जारी रहा और भारतीय टीम 100 रन भी नहीं बना पाई।

विराट कोहली की गैरमौजूदगी :- कोहली का ना खेलना भी भारतीय टीम की हार का एक बड़ा कारण है। रोहित बोल्ट को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठे तो इस मैच में धवन भी फैल हो गए जिससे कोहली के टीम में ना होने से मिडिल ऑर्डर भी बिखर गया।

बोल्ट की जबरदस्त गेंदबाजी :- ट्रेंट बोल्ट ने लगातार 10 ओवर बाॅलिंग की। इस दौरान बोल्ट ने महज 21 रन दिए जबकि भारतीय टीम के 5 विकेट लेने में कामयाब रहे। इसके साथ ही जो कमी रह गई थी उसे ग्रेंडहोम ने पूरा कर दिया और अपनी टीम के लिए 3 विकेट लिए। ग्रैंडहोम ने इस दौरान महज 26 रन ही दिए।

धोनी की कमी भी टीम को खली :- मांसपेशियों में खिंचाव के कारण महेंद्र सिंह धोनी मैच से बाहर हैं जिस कारण उनके अनुभव की कमी भी टीम में देखी गई। भारतीय गेंदबाज लंबी पारी खेलने के इच्छुक नहीं दिखे और लगातार बीट होते रहे। ट्रेंट बोल्ट ने अकेले ही इतना दबाव बना दिया की उससे उबरना टीम के लिए नामुमकिन था। हालांकि पंड्या के आने पर थोड़ी उम्मीद जगी लेकिन वह भी जल्दी ही आउट हो गए। इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए।

कमजोर पेस अटैक :- टीम इंडिया जब बॉलिंग करने उतरी तो भुवनेश्वर के अलावा कोई कुछ खास करता नहीं दिखा। पिच में स्पीड और स्विंग थी लेकिन मोहम्मद शमी का टीम में ना होना नुकसान करता दिखा।

About Mohan Gurjar

Mohan Gurjar

Check Also

बेन स्टोक्स बनेंगे सर, इंग्लैंड को वर्ल्ड कप जिताने के लिए मिल सकती है ये उपाधि

लंदन: ICC Cricket World Cup 2019 Winner England Ben Stokes: इंग्लैंड की विश्व कप जीत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लाइव मैच में कमेंट्री के दौरान डियो लगाती कैमरे में कैद हो गईं ये महिला कमेंटेटर     |     राज्‍यपाल ने फि‍र दी डेडलाइन, कांग्रेस ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा     |     Box Office Collection: फैंस के बीच जारी है कबीर सिंह और आर्टिकल 15 का जादू वहीं सुपर 30 पहुंची 100 करोड़ के पार     |     कांग्रेस नेता पद्मश्री प्रह्लाद टिपानिया सड़क हादसे में हुए घायल, एक की मौत     |     फैमिली संग देखिए प्रियंका का बर्थडे सेलिब्रेशन, हाई हील्स गाने पर लगाई हॉटनेस की आग     |     RPF के DIG पर रेलवे अधिकारी की पत्नी से छेड़छाड़ के आरोप में गिरी गाज, हुआ तबादला     |     इस अभिनेत्री का किसिंग सीन उसके ऊपर पड़ा भारी, मंगेतर ने गुस्से में आकर तोड़ी शादी!     |     पेशी पर आए दुष्कर्म के आरोपी ने कोर्ट में किया हंगामा, महिला कांस्टेबल से की अभद्रता     |     ज्योतिरादित्य सिंधिया ने स्पोर्ट्स कार ड्राइविंग का उठाया लुत्फ     |     स्कूली छात्रों ने खोला प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा, अवैध वसूली के लगाए आरोप     |    

Makrai Samachar

MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.


MAKDAI SAMACHAR © 2018, All Rights Reserved. | Design & Developed by SMC Web Solution.