SBI के लाखों ग्राहकों के खातों की जानकारी लीक, सर्वर पर पासवर्ड लगाना भूला बैंक

भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के डेटा लीक की खबर सामने आई है। अमेरिकी टेक वेबसाइट टेक क्रंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक बैंक का सर्वर बिना पासवर्ड के था जिसके कारण लाखों कस्टमर्स की जानकारी ऐक्सेस की जा सकती है। इस डेटा सेंटर में SBI Quick का 2 महीने का डेटा रखा है।

SBI Quick एक सिस्टम है जिसके तहत अकाउंट होल्डर्स को टेक्स्ट मैसेज और कॉल पर अकाउंट से जुड़ी बेसिक जानकारी दी जाती है। सिक्योर न होने की वजह से इसे ऐक्सेस करना आसान हुआ है जिस सिक्योरिटी रिसर्चर ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ये खामी उजागर की है उन्होंने नाम न बताने की शर्त रखी है। हालाकि यह साफ नहीं है कि ये सर्वर कब से ओपन और अन प्रोटेक्टेड है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अभी तक इस रिपोर्ट पर कोई बयान जारी नहीं किया है हालांकि बैंक रातों रात डेटाबेस सिक्योर कर दिया है।

नहीं किया गया था पासवर्ड सेट
टेक क्रंच ने ये कन्फर्म किया है कि बैक एंड टेक्स्ट मैसेज लीक हुए हैं जिसमें हर दिन के लाखों मैसेज स्टोर हैं चूंकि डेटाबेस मंर कोई पासवर्ड नहीं सेट किया गया था इसलिए कस्मटर्स के सारे टेक्स्ट मैसेज देखे गए हैं जो रियल टाइम हैं। इनमें कस्टमर्स के फोन नंबर, बैंक बैलेंस और रीसेंट ट्रांजैक्शन्स शामिल हैं।

टेक क्रंच ने ये कन्फर्म किया है कि बैक एंड टेक्स्ट मैसेज लीक हुए हैं जिसमें हर दिन के लाखों मैसेज स्टोर हैं चूंकि डेटाबेस मंर कोई पासवर्ड नहीं सेट किया गया था इसलिए कस्मटर्स के सारे टेक्स्ट मैसेज देखे गए हैं जो रियल टाइम हैं। इनमें कस्टमर्स के फोन नंबर, बैंक बैलेंस और रीसेंट ट्रांजैक्शन्स शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इस डेटाबेस ऐक्सेस ये भी जानकारी मिली की बैंक ने सिर्फ सोमवार को लगभग 30 लाख टेक्स्ट मैसेज भेजे हैं। इस डेटाबेस में लाखों टेक्स्ट मैसेज का डेली अर्काइव है जो दिसंबर तक का है यानी कोई भी इनमें से कस्टमर्स की फिनांशियल जानकरी देख सकता है।

About Mohan Gurjar

Mohan Gurjar

Check Also

कश्मीर में आफत बनी शीन, बर्फबारी ने की जिन्दगी बेहाल

श्रीनगर : कश्मीर घाटी में हिमपात का दौर दोबारा शुरू होते ही पहाड़ों से लेकर मैदानों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लगभग 10 मिनिट तक तेज बारिश के साथ गिरे ओले किसान चिंतित     |     प्रभारी मंत्री पी.सी. शर्मा की अध्यक्षता में जय किसान ऋण माफी योजना को लेकर बैठक हुई संपन्न     |     नियमतिकरण को लेकर सीएम को सौंपेगा संघ ज्ञापन     |     हरदा पुलिस ने किया कालेज में हुई लाखो की चोरी का खुलासा, आरोपी युवक भृत्य ओर चौकीदार सहित दो अन्य गिरप्तार     |     किराना व्यापारी को पान पराग के मिसप्रिंट पैकेट बेचने पर 3 माह की जेल     |     लूट और चोरी की घटना के बाद पुलिस ने चलाया वाहन चैकिंग अभियान     |     डिप्टी कलेक्टर और एसडीएम ने शिवहरे क्लीनिक को किया सील,लगातार मिल रही थी शिकायत     |     स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 14 लाख की चोरी, पुलिस ने दो संदिग्ध युवकों को पकड़ा     |     व्यापारी से अज्ञात बदमाशों ने लूट की घटना को दिया अंजाम, गाड़ी छोड़कर भागे     |     राठौर क्षत्रिय समाज क्षेत्रीय संगठन द्वारा हरदा विधायक एवं पूर्व मंत्री कमल पटेल का किया सम्मान     |