Facebook में आया बग, 68 लाख यूजर्स की निजी तस्वीरों में लगी सेंध

सोशल मीडिया साइट फेसबुक में आए एक बग की वजह से करीब 68 लाख फेसबुक यूजर्स के अकाउंट प्रभावित हुए हैं, जिससे यूजर्स की निजी तस्वीरों में सेंध लगी है। जानकारी के मुताबिक इस बग से थर्ड पार्टी एप्लीकेशन्स के जरिए 12 दिन के भीतर 68 लाख लोगों के अकाउंट प्रभावित हुए हैं। Facebook ने इस बग के लिए माफी मांगी है और कहा है कि थर्ड पार्टी एप को यूजर्स के फोटो तक पहुंचने की अनुमति देने के दौरान यह चूक 13 सितंबर से 25 सितंबर के बीच हुई होगी।

कंपनी का बयान

फेसबुक ने कहा कि जिन यूजर्स की फोटोज़ लेटेस्ट बग से प्रभावित हुईं हैं, उन्हें फेसबुक के जरिए नोटिफाई किया जाएगा। इस अलर्ट से यूजर्स को एक लिंक पर डायरेक्ट किया जाएगा जहां यूजर्स यह देख पाएंगे कि क्या उन्होंने ऐसे किसी एप्स को इस्तेमाल किया है जो बग के जरिए प्राइवेट फोटोज़ को ऐक्सेस करने में सफल रहा।

लग सकता है 1.6 अरब डॉलर का जुर्माना

वहीं आयरलैंड की डाटा प्रोटेक्शन संस्था ने फेसबुक की जांच शुरू कर दी है, जिसमें जांच नए सख्त यूरोपीय निजता कानूनों के तहत होगी। वहीं इस जांच में दोषी पाए जाने पर फेसबुक पर 1.6 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है। कम्यूनिकेशन चीफ ग्राहम डॉयले ने कहा,‘‘आइरिश डीपीसी को 25 मई 2018 को जनरल डाटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन के आने के बाद से फेसबुक से सुरक्षा में सेंध लगने के कई नोटिफिकेशन मिले हैं।

’’इंजीनियरिंग डायरेक्टर टॉमर बार

इंजीनियरिंग डायरेक्टर टॉमर बार ने एक संदेश में डेवेलपर्स से कहा, ‘जब कोई व्यक्ति फेसबुक पर अपने फोटो तक पहुंच के लिए किसी एप को अनुमति देता है तो हम अक्सर ऐसे एप्स को लोगों द्वारा उनकी टाइमलाइन पर साझा किए गए फोटो तक पहुंचने की अनुमति दे देते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘इस केस में बग ने डेवेलपर्स को ऐसे फोटो तक पहुंचने की अनुमति दे दी थी जिन्हें लोगों ने मार्केट प्लेस या फेसबुक स्टोरीज पर साझा किया था।’

About Mohan Gurjar

Mohan Gurjar

Check Also

HCL का सबसे बड़ा अधिग्रहण सौदा, IBM के 7 सॉफ्टवेयर 12780 करोड़ रुपए में खरीदेगी

नई दिल्लीः आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL) ने अमेरिकी कंपनी आईबीएम के 7 सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हरदा: जनसुनवाई में एडीएम के विवादित बोल , क्या घर घर गॉव गॉव खुलवा दु खरीदीं केंद्र, किसानों ने लगाया आरोप     |     आमिर खान की ‘रुबरू रोशनी’ की स्पेशल स्क्रीनिंग में शामिल हुए बॉलीवुड के ये सितारे     |     भोपाल से चुनाव लड़ने की खबर पर करीना ने दिया जवाब, कहा- इतनी फुर्सत नहीं…     |     PICS: ऑफ शाॅल्डर टाॅप में नेहा ने दिखाए हुस्न के जलवे     |     कोहली को खली हार्दिक की कमी, बोले- अब विशेषज्ञ तेज गेंदबाज को देना पड़ेगा चांस     |     11 साल बाद भज्जी को हुआ पछतावा, बोले- नहीं मारना चाहिए था श्रीसंत को थप्पड़     |     स्टीपास और कोलिंस ऑस्ट्रेलियन ओपन में विजेता बनने से 2 कदम दूर     |     अफगान सैन्य अड्डे पर तालिबान हमले में 100 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की मौत     |     इंडोनेशिया में 6.0 तीव्रता का भूकंप के झटके     |     पाकिस्तान की कोयला खदान में धमाका, 3 की मौत     |